Pages

Thursday 27 September 2012

जासु राज प्रिय प्रजा दुखारी



 
माननीय प्रधानमंत्री महोदय ने बजा फ़रमाया है - पैसे पेड़ पर नहीं उगते। बचपन में कभी और बच्चों की तरह मेरी भी इच्छा होती थी कि मैं भी वैसे ही कपडे या जूते पहनूं जैसे कि गॉंव के और दूसरे साधनसम्पन्न बच्चे पहना करते थे। तब माँ भी कुछ ऐसा ही जबाव देती थी - घर में पैसे नहीं हैं, जो है वही पहनो। और लगे हाथ ये भी कि पैसे पेड़ पर नहीं लगते। लेकिन माँ के कहने के अंदाज में और प्रधान जी के अंदाज -ए -बयां में एक भारी अंतर है। माँ की आवाज़ में एक दर्द होता था,भीतरकी गहरी पीड़ा और कुछ हद तक अपनी अक्षमता का एहसास। और इसी बेचारगी से पैदा हुई वो आवाज़ होती थी जिसे बचपन की नासमझी वाले उस उम्र में भी मेरे और भाइयों के साथ हम बिना किसी विशेष प्रयत्न के समझ लेते थे। पर हमारे प्रधान जी की आवाज़ में कोई पीड़ा या असहायता या लाचारगी का भाव नहीं बल्कि एक खास तरह की गुर्राहट है - डपटने और धमकाने का अंदाज़। मुझे नहीं मालूम कि खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से देश का भला होगा या देशवाशियों को भाला।ये तो मुझ बेपढ़े लिखे गँवार से भरपेट अर्थशास्त्र पढ़े माननीय ज्यादा समझते हैं। मेरा हाथ वैसे भी आंकड़ों के मामले में बहुत तंग है। जब भी कोई दनादन मेरे मुँह पर आंकड़ा ठांसने लगता है तो मेरी घिग्घी बंध जाती है। तो श्रीमान यदि विकास का गणित समझाने लगेंगे तो मुझ नासमझ के पल्ले कुछ भी नहीं पड़ने वाला।मैं तो उतना ही समझ पाता हूँ जितना '' आंखिन देखि '' है '' कागद लेखी '' नहीं। मैं तो रोज देखता हूँ कि एक तरफ मेरे देश में वैसे लोग भी रह रहे है जैसी कि कभी महान कल्पना के क्षणों में हमारे महान संस्कृत के आचार्यों ने स्वर्ग का निर्माण किया था और दूसरी तरफ वैसी दुनिया जिसे तुलसीदास जैसे हिन्दी कवियों ने अपनी निजी तकलीफों से गुजरकर रचा था। एक तरफ संसार के तमाम ठाठ और दूसरी तरफ कुत्ते-बिल्लियों, कीड़े-मकोड़ों से भी बदतर जीवन स्थिति। माफ़ कीजिये पढ़कर लग सकता हो कि कोई गरीब हिंदी कवि फिर गरीबी बेचने निकला है। प्रसंगवश मुझे ये भी पता है कि सेक्स के बाद या बराबर इस देश में बेचने के लिए सबसे अच्छा आईटम गरीबी ही है। पिछले पैंसठ सालों में पूरी दुनिया में हमारे भाग्यविधाताओं ने सबसे ज्यादा इसे ही बेचा है। लगे हाथ ये भी समझ लिया जाय कि संस्कृत उस जमाने के इलिट क्लास की भाषा थी, जैसे कि आजकल अंग्रेजी है। इस संस्कृत पर ब्राह्मन क्षत्रियों का अधिकार था, शूद्रों और नारियों का नहीं। आज अंग्रेजी पर नव ब्राह्मणों क्षत्रियों का अधिकार है। ये नया वर्ग वही है जो चमाचम घरों में रहता है, हवाई जहाजों पर उड़ता है, बहुत लम्बी गाड़ी में अकेले बैठकर ज्यादा से ज्यादा सड़क घेरता है, मॉलों में जाकर लम्बे-लम्बे थैलों में मनीष मल्होत्रा या किसी और के डिजायनर क्लॉथ कलेक्ट करता है, रात में मंहगी विदेशी शराबोंके साथ रेव पार्टी करता है,हर हफ्ते पुरुष और महिला दोनों हाथ में लपेटे गए
कमरों को साइज़ और सुविधा के हिसाब से बदलता रहता है ... हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता।
दूसरी तरफ तुलसीदासों की दुनिया है - जीविकाविहीन लोग सीद्यमान सोच बस, कहें एक एकन सों ''कहाँ जाई का करी।'' गॉवों से लेकर महानगरों तक बिना किसी विशेष प्रयत्न के इन दरिद्रनारायणों को देखा पहचाना जा सकता है। कहाँ जाएँ,क्या करें की यह तकलीफ आज ज्यादा बड़ी हो चुकी है। साहब ये हर इन्सान जानता है कि पैसे पेड़ पर नहीं उगते हैं। माँ के इस झुंझलाहट पर भी मैं बचपन में उनसे सहज भोला सवाल कर लेता था कि पैसे आते कहाँ से हैं? उतना ही सहज जबाव होता था - सरकार मशीन से छापती है। दूसरा प्रश्न - फिर कम क्यों छापती है, मनमर्जी से क्यों नहीं छापती? माँ का अर्थशास्त्र भी हनुमान चालीसा,सूर्य पुराण , बृहस्पति कथा से लेकर सुन्दर कांड तक ही सीमित थी, लिहाजा उनकी आँखें शून्य में कहीं खो जातीं - क्या जाने क्यों नहीं छापती, पापा से पूछ लेना। तो मेहरबान ये है मेरा सपरिवार अर्थशास्त्र का सम्पूर्ण ज्ञान! ऐसे ज्ञान के बल क्या तो मैं FDI का समर्थन करूँगा और क्या तो विरोध करूँगा? इसलिए मामला विदेशी निवेश का, कम से कम मेरे सन्दर्भ में नहीं है। मैं कुछ सामान्य सी बातें जानना चाहता हूँ। मसलन किताब में पढ़ा था कि इस देश ने '' विकास के नीचे टपकन सिद्धान्त '' (ट्रिकल डाउन थ्योरी ) को अपनाया है। यानि विकास की वह प्रक्रिया जिसमें ऊपर का विकास इस उम्मीद में किया जाता है कि धीरे-धीरे विकास टपककर नीचे तक पहुँच जायेगा। यही वह नुक्ता है जहाँ मैं पश्त हो जाता हूँ। ये विकास इतनी खुबसूरत नवयौवना होती है कि जो ससुर इसकी कमर में हाथ डालता है वह उसे सीने से चिपका कर रख लेना चाहता है - डिच देकर भाग जाने वाली प्रेमिका की तरह। क्या माननीय प्रधानमंत्री जी ये बताने का कष्ट करेंगे कि पैंसठ सालों के बाद और कितने साल हमारे रहनुमाओं को चाहिए जिससे देश के आखिरी आदमी के जीभ तक विकास के शहद की एकाध बूंद टपक कर पहुँच जाय , जो उजभक की तरह मुंह खोले है और कुत्ते के पेशाब सी गरीबी से उसे बचाने की कोशिश कर रहा है। अब इसके लिए बहुत जल्दी मचाने की जरुरत भी नहीं माननीय भाग्यविधाता लोग ढंग से सोच लें, खूब आराम से हिसाब किताब कर लें, इत्मीनान से जोड़ बाकी कर लें और फिर हम गरीबों से कुछ दो - चार सालों का और समय मांग लें , लेकिन हे कर्ता - धर्ता , हे भाग्यविधाता , हे हमारे रहनुमाओ अब तो बता दो कि कब   तक ?
हम गरीबों ने अपनी तरफ से कोशिश कर के देख लिया, आप सरकार की राह तकते गाना भी गया -बड़ी देर भाई नंदलाला, तेरी राह तके बृजबाला। बावजूद इसके हम गरीबी बिछा कर और गरीबी को ही ओढ़ कर सोने के लिए अभिशप्त हैं। विकास, झूठ नहीं बोलूँगा देखता तो मैं भी हूँ पर जैसे ही छूने के लिए हाथ बढाता हूँ की ससुरी किसी विकास पुरुष की सती नारी की तरह आँखें दिखाकर हमें डांट देती है - हाथ मत लगाना , जानते नहीं मैं सती नारी हूँ, परनारी। तुम्हें इस देश का कायदा नहीं मालूम - सपनेहु पर नारी नहीं हेरी। इच्छा तो होती है की व्याख्या परसाई जी वाली सुना दूँ- सपने में भी कोई पर नारी नहीं, अपनी ही लगती है। पर ताव
खाकर रह जाता हूँ क्योकि इस नारी के पति पुरुषों की शक्ति तो महाभारत के पांडवों से भी ज्यादा है।
हम गरीब आपको वोट देते हैं, वैसे आपने इतना गरीब बना कर रखा है कि इसके सिवा कुछ दे भी नहीं सकते।
कुछ लोग हमें बरगलाने की कोशिश भी करते हैं कि अलां और फलां तुम कितने तो टैक्स देते हो, क्या हुआ कि
तुम्हारी इन्कम उतनी नहीं कि तुम सीधे इन्कम टैक्स दे सको , पर उस मद तो मुस मद तो तुस मद में तुम भरते तो हो ही। लेकिन माई बाप, अगर कहीं इश्वर है तो उसकी कसम ( वैसे मजे की बात है कि हम दोनों को ही पता है कि वह नहीं है ) मैं कभी इस भुलावे में नहीं आया और कभी अपनी गरीबी पर मुझे ऐसा गुमान नहीं हुआ।
मैं अदना सा जीव न तो आपको एक वोट के बल पर (वह कमबख्त भी संसद में नहीं घर यानी बूथ में है ) सरकार गिराने की धमकी दे सकता हूँ और सच जानिये ना संतोष जी की तरह कमीज उतारकर आपके सामने विरोध
दर्ज कर सकता हूँ। ( डर तो अपनी जगह है ही , मेरा डील डौल भी सलमान खान की तरह नहीं है की जहाँ तहाँ शर्ट उतारी जाय , भुखमरे का पेट निकलना कितना विरोधाभासी है न ! ) तो एक धर्मप्राण देश में मेरे लिए एक आखिरी रास्ता बचता है, जिसकी वास्तविकता पर विश्वास करने वाला वैसे आज बहुत कम लोग
रह गए हैं , भागवान का डर दिखाना, जो कलिकाल में तुलसी बाबा ने किया था -
जासु राज प्रिय प्रजा दुखारी , सो नृप अवसि नरक अधिकारी।
कोई बुरा ना माने दशहरा है।

No comments:

Post a Comment